घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदले: Aadhar Card Date of Birth Change Kaise Kare 2024

क्या आप भी अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलना चाहते है तो आप इस तरीके से अपने घर बैठे-बैठे सिर्फ 5 मिनट में ही सरकारी वेबसाइट UIDAI के नियमों के अनुसार अपने मोबाइल से ऑनलाइन आधार आईडी कार्ड में डेट ऑफ़ बर्थ अपडेट (Aadhar Card Date of Birth Update) कर सकते है।

Aadhaar Card Date of Birth Change: दोस्तों अगर आपके आधार कार्ड में भी आपका जन्मदिवस तारिक गलत हो गई है तो आपका आधार कार्ड भी आपके लिए रद्दी हो गया होगा? लेकिन आप मायुस होने से पहले या अपने माता-पिता को गलत बोलने से पहले एक बार मेरी बात भी सुन लीजिये क्योंकि आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसमे आप अपनी जन्म तारीख फिर से अपडेट करवा सकते है वो भी सिर्फ 50 रूपए में और बिना किसी आधार सेवा केंद्र जाये। 

Aadhar Card me Date of Birth Kaise Change Kare

  1. सबसे पहले आप गूगल में myAadhaar वेबसाइट ओपन करें। 
  2. इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर “Login” विकल्प पर क्लिक करें। 
  3. अब अपने “आधार नंबर” एंटर करके वेबसाइट में लॉगिन करें। 
  4. इसके बाद आप “Date of Birth Update” विकल्प पर क्लिक करें। 
  5. अब अपनी “नई जन्मतिथि” एंटर करके कोई प्रूफ दस्तावेज अपलोड करें। 
  6. इसके बाद आप Uidai संस्था को 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर करके Submit पर क्लिक करके आधार कार्ड में जन्मतिथि चेंज कर सकते है। 

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदले

Aadhar Card DOB Change करने के लिए आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) संस्था एक सुरक्षित और सरकारी पोर्टल है इसलिए आपको सबसे पहले वेरीफाई करना होगा। 

स्टेप 1. Aadhaar Portal ओपन करना 

अपने आधार में जन्मतिथि सुधारने के लिए आप अपने स्मार्टफोन या फिर लेपटॉप में Uidai संस्था का “माय आधार अपडेट पोर्टल” ओपन करें, इसके लिए आप गूगल में “myAadhaar UIDAI” लिख कर सर्च कर सकते है और फिर “https://myaadhaar.uidai.gov.in” लिंक पर क्लिक कर सकते है।  

आधार कार्ड में जन्मतिथि सुधार करें

स्टेप 2. पोर्टल में लॉगिन करना

अब, जब आधार पोर्टल ओपन हो जाता है तो आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए पोर्टल में लॉगिन करना पड़ेगा, इसके लिए आप सबसे पहले “Login” पर क्लिक करें।
फिर आप अगले पेज में अपने “आधार नंबर” और पोर्टल पेज पर दिया हुआ कैप्चा कोड एंटर करके “Send OTP” विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद आपके आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP संख्या को एंटर करके लॉगिन पर क्लिक करें।

आधार में जन्मतिथि अपडेट करने के लिए Uidai पोर्टल में लॉगिन कैसे करें

स्टेप 3. Date of Birth Update सेलेक्ट करना

अब, जब आप माय आधार पोर्टल में लॉगिन हो जाते है तो आपके सामने काफी विकल्प दिखाई देते है, यहाँ पर आप सबसे पहले “Name/Gender/Date of Birth & Address Update” विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद आप अगले पेज में “Update Aadhaar Online” विकल्प सेलेक्ट करें और अब आप “Date of Birth” विकल्प सेलेक्ट कर सकते है। 

डेट ऑफ़ बर्थ अपडेट करने का विकल्प सेलेक्ट करना

स्टेप 4. नई जन्मतिथि दर्ज करना

अब, जब आपने डेट ऑफ़ बर्थ विकल्प सेलेक्ट करके प्रोसीड अपडेट आधार विकल्प पर क्लिक कर दिया है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, इस पेज में आपको अपने आधार कार्ड में नई जन्मतिथि चेंज करने के लिए अपनी “नई जन्मतिथि (New Date of Birth)” एंटर करनी पड़ेगी, और उसके बाद ‘Select Valid Supporting Document Type’ विकल्प पर क्लिक करके अपनी नई जन्मतिथि से सम्बंधित अपना कोई आईडी कार्ड या दस्तावेज की फोटो अपलोड करें यानी प्रूफ डॉक्यूमेंट फोटो अपलोड करें। 

Aadhar Card me Date of Birth Change Kaise Kare

स्टेप 5. UIDAI को 50 रूपए ट्रांसफर करना 

अब, जब आप प्रूफ दस्तावेज की फोटो अपलोड करके नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद “Preview” पेज ओपन होगा इसमें अपनी नई जन्मतिथि चेक करके फिर से नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने “Make Payment” पेज ओपन होता है मतलब Uidai संस्था के नियमों के मुताबिक आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलने के लिए 50 रूपए शुल्क जारी किया जाता है इसलिए यहाँ पर आप मेक पेमेंट पर क्लिक करके Uidai संस्था को 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते है।  

नोट – दोस्तों जैसे ही आपकी पेमेंट प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपको “Download Acknowledgement” का विकल्प दिखाई देखा, आप इस स्लिप को डाउनलोड करें क्योंकि इस स्लिप में आपके आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि अपडेट से सम्बंधित सभी जानकारी दी गई है और हां 5 से 7 दिनों के अंदर आपके आधार में जन्म तारिक बदल दी जाएगी और आपको मैसेज द्वारा सूचित कर दिया जायेगा। 

➡ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) संस्था ने आधार कार्ड में केवल एड्रेस ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा दे रही है, जबकि जन्मतिथि में बदलाव की सुविधा कुछ दिनों के लिए बंद कर दी गई है, आधार में एड्रेस बदलने की प्रक्रिया आप यहाँ से जान सकते है। 

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Aadhar Card me Date of Birth Change karne ke liye Document

  • पासपोर्ट
  • जन्म सर्टिफिकेट
  • स्कूल मार्कशीट
  • यूनिवर्सिटी मार्कशीट 
  • ट्रांसजेंडर आईडी कार्ड
  • केंद्र/राज्य सरकार/PSU द्वारा जारी सेवा फोटो आईडी कार्ड
  • केंद्र/राज्य सरकार/PSU द्वारा जारी पेंशन या फ्रीडम फाइटर फोटो आईडी कार्ड

बिना किसी सबूत दस्तावेज के आधार कार्ड में जन्म तारीख कैसे अपडेट करें

दोस्तों माफ़ी चाहेंगे क्योंकि UIDAI के नियमों के अनुसार ऐसा कोई भी तरीका नहीं है जिससे आप अपने आधार कार्ड में बिना किसी प्रूफ दस्तावेज के ऑनलाइन या ऑफलाइन जन्मतिथि बदल सकते है और ऐसा हो भी नहीं सकता क्योंकि बिना नींव के मकान का निर्माण करना असंभव है ठीक उसी प्रकार UIDAI बिना किसी प्रमाण प्रूफ के आपके आधार में डेट ऑफ़ बर्थ कैसे अपडेट कर सकती है। 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में UIDAI Website का माय आधार पोर्टल ओपन करें .
  • इसके बाद पोर्टल में लॉगिन करें अपने आधार नंबर से
  • लॉगिन होने के बाद आप ‘ऑनलाइन अपडेट सर्विसेज’ विकल्प सेलेक्ट करें
  • इसके बाद आप ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ पर क्लिक करें
  • अब आप Date of Birth (जन्मतारिक) विकल्प सेलेक्ट करें
  • इसके बाद अपनी नई जन्मतिथि एंटर करें
  • और फिर अपने आधार अपडेट सर्टिफिकेट फॉर्म की फोटो अपलोड करें  
  • अब अगले पेज में Uidai संस्था को 50 रूपए का पेमेंट ऑनलाइन करें
  • पेमेंट होने के बाद स्लिप डाउनलोड करें और 3 से 7 दिनों के अंदर आपके आधार में जन्मतिथि अपडेट हो जाएगी।
  • Note – बिना डॉक्यूमेंट प्रूफ के Aadhar me DOB Change नहीं कर सकते है, एक बार अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाये। 

➡ अब आप बिना एड्रेस प्रूफ के अपने आधार कार्ड में नया एड्रेस अपडेट कर सकते है। 

कैसे पता करें कि आधार कार्ड में जन्म तारीख बदल गई है या नहीं

जब भी हम अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि चेंज करवाते है तो हमें 28-डिजिट का URN दिया जाता है यानी जब हम आधार सेण्टर से Date of Birth Update करवाते है तो हमें एक स्लिप दी जाती है उस स्लिप में 14-डिजिट का URN और 14-डिजिट का अपडेट करने की तारीख एवं समय लिखा हुआ होता है और हमारे आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर भी यह 28-डिजिट URN संख्या भेज दी जाती है और जब हम खुद अपने फोन से अपने आधार में जन्मतिथि बदलते है तो हमें सिर्फ 14-डिजिट का SRN दिया जाता है क्योंकि इस 28-URN और 14-SRN के द्वारा ही हम यह चेक कर सकते है कि हमारे आधार कार्ड में अभी तक जन्मतिथि अपडेट हुई है या नहीं। 

➡ अब आप घर बैठे अपना आधार कार्ड PDF फॉर्मेट में निशुल्क प्राप्त कर सकते है। 

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे चेक करें 

स्टेप 1. इसलिए आधार जन्मतिथि अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए Uidai Website ओपन करें 

स्टेप 2. अब आप Check Aadhaar Update Status विकल्प पर क्लिक करें 

स्टेप 3. इसके बाद अगले पेज में अपनी 28-डिजिट URN या 14-डिजिट SRN संख्या एंटर करें 

स्टेप 4. अब दिया हुआ कैप्चा कोड भी एंटर करें 

स्टेप 5. और इसके बाद जैसे ही Submit पर क्लिक करेंगे तो आपकी आधार जन्मतिथि अपडेट की स्थिति ओपन हो जायेगा 

आधार कार्ड में दूसरी बार जन्मतिथि कैसे चेंज करें

आप अपने स्मार्टफोन/लेपटॉप में आधार कार्ड की ऑफिसियल UIDAI वेबसाइट ओपन करें। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर Update Demographics Data & Check Status विकल्प पर क्लिक करें। फिर माय आधार पेज ओपन होगा जिसमे आधार नंबर से लॉगिन करें। इसके बाद Date of Birth Update विकल्प पर क्लिक करके ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ विकल्प सेलेक्ट करें। इसके बाद आप Date of Birth विकल्प सेलेक्ट करके अपनी सही जन्मतिथि एंटर करें। इसके बाद आप कोई भी एक डॉक्यूमेंट की फोटो अपलोड करें जिसमे आपकी नई जन्मतिथि लिखी हुई है। इसके बाद आप UIDAI को 50 रूपए ऑनलाइन ट्रांसफर करें और फिर Submit पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड में दूसरी बार जन्मतिथि चेंज कर सकते है। 

➡ अब नाम अपडेट के बाद नया आधार कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते है। 

Aadhar Card Date of Birth Kaise Change Kare: दोस्तों मेने ऊपर बहुत ही अच्छे से आपको बताया है कि आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदले यानि अपने फ़ोन से अपने आधार कार्ड में जन्म तारीख ऑनलाइन कैसे अपडेट/चेंज कर सकते है और आधार में जन्मतिथि बदलवाना कितना आसान होता है यह सभ आपको बता दिया गया है मेने यहाँ निचे ऐसे कुछ प्रश्नो के उत्तर दिए है जो आपके लिए जानना बेहद जरुरी है। 

Aadhar Card Date of Birth Update से सम्बंधित कुछ सवालों के जवाब

आधार कार्ड में जन्मतिथि चेंज करने पर कितने पैसे लगते है?

उत्तर. आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने पर केवल 50 रूपए लगते है आधार सेण्टर से चेंज करवाने पर भी 50 रूपए ही लगते है। 

आधार कार्ड में जन्मतिथि कितनी बार बदलवा सकते हैं?

उत्तर. UIDAI के नियमों के अनुसार आधार कार्ड बनने के बाद आप सिर्फ एक ही बार अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलवा सकते है जी हाँ, आपने सही सुना आप केवल 1 (एक) ही बार अपने आधार में जन्म तारीख अपडेट कर सकते है लेकिन अगर आपके पास कोई वैलिड यानि ओरिजनल प्रूफ दस्तावेज है तो आप इस तरीके से अपने आधार कार्ड में दूसरी बार जन्मतिथि बदलवा सकते है। 

क्या आधार कार्ड में जन्म तिथि परिवर्तन के लिए दस्तावेज होना आवश्यक है?

उत्तर. जी हाँ बिलकुल दोस्तों, अगर आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट करना चाहते है तो आपके पास कोई भी एक ऐसा दस्तावेज होना अनिवार्य है जिसमें आपकी जन्म तारीख लिखी हुई है और यह दस्तावेज किसी संस्था द्वारा प्रमाणित होना चाहिए तभी UIDAI इस दस्तावेज को साक्षी मान कर आप के आधार में जन्मतिथि बदलेगा।

आधार कार्ड में जन्मतिथि आधार सेंटर से बदलवाए या खुद ऑनलाइन पोर्टल से बदले?

उत्तर. दोस्तों अगर आपका आधार कार्ड बनने के बाद पहली बार जन्मतिथि अपडेट कर रहे है तो आप खुद ऑनलाइन पोर्टल से अपडेट कर सकते है और अगर आप दूसरी बार आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलवा रहे है तो आपको आधार सेण्टर ही जाना पड़ेगा क्योंकि UIDAI के ऑनलाइन पोर्टल से सिर्फ एक ही बार जन्मतिथि बदल सकते है ना की दो बार, इसलिए आधार में डेट ऑफ़ बर्थ अपडेट करने के लिए दोनों ही तरीके सही है। 

बिना OTP के आधार कार्ड में जन्म तिथि ऑनलाइन कैसे बदलें?

उत्तर. सॉरी दोस्तों, UIDAI के नियमों के अनुसार भारत में अभी तक ऐसी कोई भी ऑनलाइन सुविधा शुरू नहीं की गई है जिससे आप अपने आधार कार्ड में बिना किसी OTP सत्यापन (वेरिफिकेशन) के ऑनलाइन जन्मतिथि बदल सकते हो। 

मैं अपने आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कितनी बार चेंज कर सकती हूँ?

उत्तर. आप अपने आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बर्थ सिर्फ एक ही बार चेंज कर सकते है क्योंकि UIDAI जो भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड बनाती है और इस संस्था के नियमों के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड में आधार बनने के बाद सिर्फ एक ही बार घर बैठे ऑनलाइन अपने फ़ोन से डेट ऑफ़ बर्थ चेंज कर सकता है।

क्या मैं भी इस तरीके से घर बैठे-बैठे अपने आधार कार्ड में जन्म तारीख ऑनलाइन फ़ोन से बदल सकता हूँ?

उत्तर. जी हाँ, आप इस तरीके से अपने फ़ोन या अन्य डिवाइस से अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदल सकते है, Aadhar Card Date of Birth Change Karen 

धन्यवाद, धन्यवाद, धन्यवाद 

Scroll to Top